IPL में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला खिलाडी, टॉप 10 लिस्ट जाने कोन है वह खिलाड़ी जो पहला स्थान पर है

india premier league: नमस्कार दोस्तों आज हम बात करते हैं आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट के खिलाड़ी के पास से कौन है टॉप 10 की लिस्ट में पहला नाम किसका है IPL में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला खिलाडी के बारे में जानेंगे, आईपीएल भारत में खेले जानेवाला विश्व का सबसे पसंदीदा टी-20 क्रिकेट लीग है। साल 2008 में शुरू हुए आईपीएल का अब तक कुल 16 सीजन हो चूका है। आईपीएल में भारत के खिलाडी तो शामिल होते ही है साथ में कई देशो के खिलाडियों का आईपीएल में खेलना एक सपने का सच होने जैसा होता है

WhatsApp Group (Join Now) Join Now

और हो भी क्यों न आईपीएल की फ्रेंचाइजी टीम करोड़ो रूपये बोली लगाकर इन्हे अपने टीम में शामिल करती है। जिस तरीके से बल्लेबाज अपने दम किसी मैच को जिताने का दम रखते है ठीक उसी प्रकार आईपीएल में गेंदबाजों की भी काफी अहमियत होती है, एक विकेट मैच का परिणाम बदल देता है तो चलिए इसी कड़ी में आज हम आपको आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलड़ियों के बारे बताने जा रहे है।

IPL में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाडी

हेलो दोस्तों ऐसे देखा जाय तो हमलोग आईपीएल देखते समय ज्यादा ध्यान बल्लेबाजों पर देते है और काफी एन्जॉय करते है जब बल्लेबाज चौके, छक्के लगाते है और टीम को जिताने में मुख्य निभाते है। पर आपने और हमने कई दफा देखा है की मैच में गेंदबाजों की भी काफी अहमियत होती है। कई बार एक, दो विकेट गिर जाने पर टीम की हालत खराब हो जाती है कई बार तो गेंदबाजों ने अपने दम पर कई मैच जिताये है।

IPL में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले की लिस्ट

आईपीएल में सबसेज्यादा विकेट लेने वाला खिलाडी की लिस्ट में पहले स्थान पर भारतीय लेग स्पिनर यजुवेंद्र चहल, ये आईपीएल में राजस्थान की टीम राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते है, इन्होने अब तक खेले गए कुल 145 मैचों में 7.66 की इकॉनमी रेट से 187 विकेट ले चुके है। इनका बेस्ट 40 रन देकर 5 विकेट है।

सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला खिलाडी की लिस्ट दूसरे स्थान पर वेस्टइंडीज के खिलाडी और आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के तरफ से खेलने वाले खिलाडी ड्वेन ब्रावो है। इन्होने कुल 161 मैचों में 8.38 की इकॉनमी रेट से 183 विकेट ले चुके है। इनका बेस्ट 22 रन देकर 4 विकेट है और ये साथ ही एक मैच में 4 विकेट 2 बार ले चुके है।

आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला खिलाडी की लिस्ट तीसरे नाम भारतीय राइट आर्म लेग ब्रेक स्पिनर पियूष चावला, ये आईपीएल में मुंबई की टीम मुंबई इंडियंस के तरफ से खेलते है, ये अब तक कुल 180 मैचों में 7.87 की इकॉनमी रेट से 178 विकेट ले चुके है। इनका बेस्ट 17 रन देकर 4 विकेट है। ये साथ ही एक मैच में 4 विकेट 2 बार ले चुके है।

आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला खिलाडी की लिस्ट मे चौथा नाम अमित मिश्रा का है इन्होंने आईपीएल के कुल 154 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 166 विकेट लिए हैं। मिश्रा ने दिल्ली कैपिटल्स, सनराइजर्स हैदराबाद और डैक्कन चार्जर्स टीम की तरफ से गेंदबाजी करते हुए ये रिकॉर्ड अपने नाम किया है

यहाँ भी देखे – IPL auction 2024 : में 9 साल बाद IPL में वापसी करने जा रहा ये खिलाड़ी, ऑक्शन में टीमें जमकर उड़ाएंगी पैसा जाने कोन है वो

Leave a Comment